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Budget 2021: Taxpayers have expectations from Finance Minister

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1 फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट पेश करेंगी। करदाताओं की इस बजट से कई अपेक्षाएं हैं। कोरोना वायरस महामारी के कारण लोगों के रोजगार और आय पर प्रतिकूल प्रभावों के चलते यह बजट और भी महत्वपूर्ण हो जाता है। वर्तमान में धारा 80 CCE के अनुसार धारा 80 C, 80CCC और 80 CCD (1) के तहत उपलब्ध कटौती प्रति वर्ष 1.50 लाख पर कैप की जाती है।1.50 लाख की यह सीमा 2014 में संशोधित करके 1 लाख की गई थी। 1 लाख की की सीमा 2003 में तय की गई थी। 1 लाख की मूल सीमा को निर्धारित किए हुए लगभग 18 साल हो गए हैं। 2014 में इसे केवल 50% बढ़ाया गया है जो सालाना 3% से भी कम है। यह वार्षिक औसत वृद्धि समान अवधि के दौरान औसत मुद्रास्फीति के बराबर भी नहीं है। इसे सीधे न्यूनतम 2.50 लाख किया जाना चाहिए।

एनपीएस निकासी पर कर प्रावधान

वर्तमान कर कानून खाते के बंद होने के समय केवल 60% तक निकासी की छूट देता है। शेष राशि के लिए, एनपीएस ग्राहक को वार्षिकी खरीदने की आवश्यकता होती है। यहां ध्यान देने योग्य यह है कि वार्षिकी प्राप्त होने के साथ ही कर योग्य हो जाती है। सीधे शब्दों में कहें, तो प्रभावी रूप से केवल 60% कॉर्पस (corpus) ही कर-मुक्त है और शेष राशि भविष्य में कर योग्य हो जाती है। एनपीएस निकासी के विपरीत, कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ) में संचित शेष राशि, समय या सेवानिवृत्ति पर पूरी तरह से कर मुक्त होती है।

अगर सरकार ईपीएफ को एनपीएस जैसे संचित कोष के 40% की सीमा तक कर से मुक्त करने के लिए कर योग्य नहीं बना सकती है, जिसे सरकार ने कुछ साल पहले प्रयास किया था, तो सरकार को कम से कम दूसरे तरीके से काम करके समता लाने का प्रयास करना चाहिए। सरकार को 40% कॉर्पस के साथ वार्षिकी खरीदने की आवश्यकता को खत्म कर देना चाहिए और ग्राहक के साथ निर्णय छोड़ना चाहिए कि वह पैसा कहां निवेश करना चाहता है।

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स्व-कब्जे वाली संपत्ति के लिए ब्याज कटौती का युक्तिकरण

कर कानून आपको किसी भी घर की संपत्ति की खरीद, निर्माण, मरम्मत के नवीकरण के लिए उधार ली गई रकम पर ब्याज का लाभ देते हैं। हालाँकि इस तरह के दावे की राशि कुल दो स्व-कब्जे वाले घरों के कुल मामले में राशि 2 लाख तक सीमित है। बाद के 8 वर्षों में हेड हाउस की संपत्ति के तहत नुकसान के खिलाफ संतुलन बनाए रखने के लिए संतुलन को बिना नुकसान के आगे ले जाने की अनुमति दी गई है। पूर्ण ब्याज के लिए तर्कसंगत रूप से कर लाभ वास्तविक घर खरीदारों को उपलब्ध कराया जाना चाहिए। खुद का निवास और उन लोगों के लिए नहीं जो निवेश के रूप में उपयोग करते हैं और कर मध्यस्थता करते हैं।

(लेखक एक कर और निवेश विशेषज्ञ हैं। लेखक द्वारा व्यक्त किए गए विचार निजी हैं।)

 

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